Saturday 30 March 2019

अजब गजब देश लीबिया के 14 रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते

1 - लीबिया अफ्रीका के उत्तर में स्थित एक तेल समृद्ध देश है. इस देश का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा मरुस्थल होने की वजह से यहां के ज्यादातर लोग समुद्र की तरफ देश के उत्तरी हिस्से में रहते हैं.
2 - यहां पर कुछ मरुस्थल ऐसा है जहां कभी-कभी 5 से 10 साल तक बारिश नहीं होती.
3 - 1969 से पहले लीबिया में राष्ट्र शासन था लेकिन 1969 में मिलिट्री के द्वारा गद्दाफी पावर में आ गए हैं लेकिन 2011 में लीबिया में अरब का प्रभाव पड़ा और युद्ध के बाद गद्दाफी को पावर से हटा दिया गया.
4 - गद्दाफी के दौरान पूरे लीबिया में एक ही सरकार शासन करती थी लेकिन गद्दाफी के बाद लीबिया की सरकारें दो हिस्सों में बट गई और इनमें एक सरकार को दुनिया के ज्यादातर देश मान्यता देते थे इसीलिए लीबिया में फिर से गृह युद्ध शुरू हुआ जो हजारों लोगों की मौत का कारण बना.
5 - गद्दाफी में तेल की खोज 1950 के दौरान की गयी और आज लीबिया अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है.
6 - लीबिया सरकार का ज्यादातर पैसा खनिज तेल से आता है लेकिन इस तेल के पैसे से वहां के आम इंसान को फायदा बहुत ही कम होता है. तेल के अलावा यहां के लोग टैक्सटाइल, हैंडीक्राफ्ट और सीमेंट जैसी चीजों का उत्पादन करते हैं.
7 - लीबिया की राजधानी और सबसे बड़ा शहर त्रिपोली है जिसको इस देश का अंतरराष्ट्रीय बिजनेस हब भी कहा जाता है.
8 - इस देश की अर्थव्यवस्था अफ्रीका के अन्य देशों से काफी अच्छी मानी जाती है और यहां पर प्रति व्यक्ति आय भारत का 2 गुना और पाकिस्तान का लगभग 3 गुना है.
9 - यहाँ की करेंसी दिनार है और लीबिया का एक दिनार भारत का 50 रूपया होता है.
10 - लीबिया में गृह युद्ध के वजह से यहां पर बेरोजगारों की मात्रा बहुत ही ज्यादा है और यह लगभग कुल आबादी का 21 प्रतिशत के आसपास है.
11 - गद्दाफी एक तानाशाह होने के बावजूद उस वक्त लिबिया की आर्थिक वृद्धि बहुत ही ज्यादा थी और यहां के लगभग 70 प्रतिशत लोग सरकारी नौकरी करते थे. उस दौरान यहां पर बेरोजगार लोगो की मात्रा सिर्फ 7 से 8 प्रतिशत थी लेकिन हाल ही में यहाँ बेरोजगारों की मात्रा लगभग 20 से 21 प्रतिशत है.
12 - लीबिया की कुल आबादी लगभग 64 लाख है जिसमें ज्यादातर लोग इस्लाम धर्म का पालन करते हैं.
13 - लीबिया के ज्यादातर लोग अरेबिक भाषा में बात करते हैं.
14 - लीबिया में शरिया कानून लागू है इसलिए यहां पर शराब पीना गैरकानूनी है लेकिन शरिया कानून के बावजूद शहरों के लोग काफी मॉडर्न माने जाते हैं.

No comments:

Post a Comment