Friday 8 March 2019

पंजाब राज्य के 11 रोचक तथ्य Amazing Facts About Punjab In Hindi


पंजाब राज्य  के 11 रोचक तथ्य Amazing Facts About Punjab In Hindi


1. पंजाब का अर्थ होता है पांच नदियों की धरती और पंजाब की पांच नदियों का महत्व भारत और पंजाब के इतिहास में बहुत ही ज्यादा है.

2. ऋग्वेद में पंजाब को सप्त सिंधु नाम से परिचित करा गया.

3. पंजाब के ज्यादातर माता-पिता किसी भी पंजाबी एनआरआई लड़के को दूसरे लड़के से काफी ज्यादा महत्व देते हैं और यही कारण है कि कभी-कभी एनआरआई लड़के के चक्कर में यह लोग बड़े हादसे के शिकार होते हैं.

4. अगर जाति के हिसाब से देखा जाए तो भारत से बाहर दूसरे देशों में सबसे ज्यादा पंजाबी संप्रदाय के लोग रहते हैं और इनमें सबसे ज्यादा पंजाबी कनाडा में रहते हैं जिसकी मात्रा इतनी ज्यादा है कि कनाडा की सरकार ने पंजाबी भाषा को एक रिकॉग्नाइज भाषा की मान्यता दे दी है. इसके अलावा भी पंजाबी लोग दुनिया के लगभग 38 देशों में रहते हैं जिसकी कुल आबादी लगभग ढाई करोड़ से भी अधिक है.

5. इंडियन आर्मी में सिखों का शुरू से काफी महत्व रहा है और पंजाब के लोग गर्व से अपने लड़के को इंडियन आर्मी में भेजते हैं शायद इसीलिए भारत में मिलिट्री अवार्ड से सबसे ज्यादा पंजाबियों को नवाजा गया.

6. कुछ चंद नेताओं के राजनीतिक फायदे के लिए हुए 1947 के पार्टीशन में सबसे ज्यादा नुकसान पंजाबियों को भुगतना पड़ा और इस वजह से लाखों लोगों को बेघर होना पड़ा.

7. पंजाब का रेलवे स्टेशन कोलकाता के बाद भारत का दूसरा इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन है जो वाघा बॉर्डर के जरिए इंडिया को पाकिस्तान से जोड़ता है.

8. ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि पंजाब को सिर्फ पंजाबियों के लिए बनाया गया लेकिन पंजाब में सिखों की आबादी सिर्फ 60 प्रतिशत है यही कारण है कि पंजाब के काफी सारे लोग अपनी एक अलग देश खालिस्तान के लिए आवाज उठाते रहे हैं जिसको बंद करने के लिए इंदिरा गांधी द्वारा अमृतसर के गोल्डन टेंपल में ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया.

9. पंजाब की धरती बहुत ही उपजाऊ धरती है इसीलिए यहाँ खेती काफी अच्छी होती है. यहां का वातावरण भी खेती के लिए काफी अच्छा माना जाता है. पंजाब को भारत का अन्न भंडार भी कहा जाता है.

10 . सदियों से पंजाब की संस्कृति की एक अलग ही पहचान रही है और पंजाब के लोग किसी भी मौके पर दिल खोलकर नाचते हैं.

11. इसके अलावा भी पंजाब की संस्कृति के हिसाब से पंजाब के लोग बड़ों को काफी सम्मान की नजर से देखते हैं.

No comments:

Post a Comment